जीवन में अध्यात्म और स्थिर चित्त का महत्व’

राजकीय मीरा कन्या महाविद्यालय में वैलनेस क्लब के तत्वावधान में बृहस्पतिवार को श्री रामचन्द्र किशन हार्टफुलनेस मेडिटेशन संस्थान, हैदराबाद द्वारा कैंपस कनैक्ट प्रोग्राम के अन्तर्गत डिस्कवर जॉय, पीस एंड हैप्पीनेस विदिन यू विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्रो. मोहनदास हेगड़े, निदेशक हार्टफुलनेस रिसर्च सेंटर, यूनिवर्सिटी ऑफ मैसूर से थे। उन्होंने बताया  ‘Smile takes us to a mile’ प्रसन्नता, खुशी को दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनना चाहिए। मनुष्य का स्वयं पर नियंत्रण होना आवश्यक है, जबकि हम इसे बाह्य तत्वों को सौप देते हैं। मनुष्य के जीवन के उद्भव और उद्धेश्य में अध्यात्म के स्वरूप को समझाने की आवश्यकता पर बल दिया, उन्होनें यह भी बताया कि हर व्यक्ति को ध्यान और अध्यात्म को जीवन का अभिन्न अंग बनाना चाहिए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य प्रो. दीपक माहेश्वरी ने बताया कि न्यूरोसाइंस ने मेडिटेशन के महत्व को मान्यता देते हए ”डीप ब्रीदिंग” पर बल दिया है, जिससे व्यक्ति का चित्त और शरीर समभाव में रहता है।
हार्टफुलनेस मेडिटेशन संस्थान उदयपुर के प्रभारी प्रो. राकेश दशोरा ने प्रो. हेगडे का परिचय देते हुए, क्लब की प्रभारी प्रो. विनीता कोठारी ने बताया कि वेलनेस क्लब महाविद्यालय के संकाय सदस्यों, शैक्षणेत्तर कर्मचारीगणों और छात्राओं के मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ संपूर्ण कल्याण की ओर अग्रसर करने की सहायक कड़ी बनेगा। कार्यक्रम का संचालन प्रो. सुदेशना पारिजा ने किया। धन्यवाद प्रो. अजय कुमार चौधरी ने दिया।
इस अवसर पर क्लब के सदस्य प्रो. गीता स्वामी, प्रो. अजय कुमार चौधरी, प्रो. आभा गुप्ता, डॉ. भवशेखर, डॉ. अंजु बेनीवाल आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम में 50 छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।  

error: Content is protected !!