राजकीय मीरा कन्या महाविद्यालय, उदयपुर

दिनांक 4/6/2023

राष्ट्रीय कला कार्यशाला – कला माध्यमों में नवाचार
प्रेस नोट

उदयपुर 4 जून, 2023। राजकीय मीरा कन्या महाविद्यालय, उदयपुर चित्रकला विभाग द्वारा महाविद्यालय छात्रावास परिसर में 1 से 7 जून तक आयोजित राष्ट्रीय कला कार्यशाला में चौथे दिन आमंत्रित राष्ट्रीय स्तर के कलाकारो ने कलाकार्य किया। कार्यशाला में कलाकारों द्वारा कबाड (स्क्रेप) से आकर्षक कलाकृतियों का सृजन अपने चरम् पर है। कार्यशाला में महाविद्यालय की छात्राओं ने उत्सुकता से भाग लिया एवं कलाकारों से कला सम्बन्धी संवाद किया। कार्यशाला संरक्षक, महाविद्यालय प्राचार्य एवं प्रतिभागी कलाकार डॉ. मीना बया ने बताया कि इस कार्यशाला से महाविद्यालय में अनुपयुक्त कबाड(स्क्रेप) से कलाकारों द्वारा खुबसूरत कलाकृतियों का निर्माण किया जा रहा है जो महाविद्यालय के सौंदर्यकरण में निःसंदेह उपयोगी रहेगा।

उदयपुर के कलाकार श्री दिनेश उपाध्याय ने परिसर में अनुपयोगी पाइप, खम्भें एवं पंखों की पखुड़ियों से तैयार लगभग 20 फीट उंचाई की कलाकृति का सृजन कर रहे है। दूसरी और आध्रप्रदेश के कलाकार श्री अप्पाला राजू लकड़ी एवं मेटल के माध्यम से पशु आकृति का निर्माण कर रहे है। इन्दैर से आए कलाकार श्री कपिल अग्रवाल मेवाड़ की वास्तुशिल्प को आधारित शिल्पाकृति के सृजन में लीन है। उदयपुर के कलाकार ही बहु-प्रतिभाशाली कलाकार श्री रोकेश कुमार सिंह 8 फीट की गोलाकार आकृति के अन्दर मानवाकृति सृजन कर रहे है। उदयपुर के कलाकार शिल्पकार श्री पुष्पकांत त्रिवेदी ध्वनियो के प्रभाव को शिल्प के माध्यम से मूर्त रूप प्रदान कर रहे है।

कार्यशाला समन्वयक डॉ. दीपक भारद्धाज ने बताया कि इस कार्यशाला में कलाकार अनुपयुक्त सामग्री में भी सौंदर्यदृष्टि रखता है। इस कार्यशाला में चित्रकला विभाग के संकाय सदस्य प्रो. कहानी भाणवत, प्रो. मनीषा चौबिसा, डॉ. रामसिंह भाटी एवं डॉ. दीपक सालवी भी अनुपयोगी सामग्री से आकर्षक एवं सुन्दर कलाकृतियों का सृजन कर रहे है। यह कार्यशाला निश्चित ही भावी कलाकारों एवं कला विद्यार्थियों के लिये सौंदर्यदर्शी भाव के साथ नवीन माध्यम की ओर कला प्रेमियों को आकर्षित करेगी।

आयोजन सचिव डॉ. रामसिह भाटी ने बताया कि कार्यशाला में सृजित कलातियां कलाप्रेमियों के लिए कार्यस्थल पर प्रतिदिन 11 बजे सांय 5 बजे तक अवलोकनार्थ है।

डॉ. रामसिह भाटी
आयोजन सचिव

error: Content is protected !!