राजकीय मीरा कन्या महाविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग की ओर से “Stepping Stones to Confidence: A Student Empowerment Workshop” विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन दिनांक 10.02.2024 को किया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रो. अंजना गौतम, प्राचार्य ने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए बताया कि गलतियों से सीखने पर व्यक्ति निराशा में जाने से बच जाता है तथा पिछली गलतियों से सीख कर आगे बढते रहने से आत्मविश्वास मजबूत होता है।
कार्यालय समन्वयक एवं मुख्य वक्ता प्रो. अजय कुमार चौधरी ने छात्राओं को ज्ञान अर्जन करने की प्रेरणा देते हुए बताया कि जिस विषय में जितना अधिक ज्ञान अर्जित किया जाएगा उसी अनुपात में आत्मविश्वास में भी वृद्धि होती है। उन्होंने जीवन में लक्ष्य प्राप्ति के लिए आत्मविश्वास को आवश्यक बताया। इस हेतु नवीन कौषल सीखने, लक्ष्य को निर्धारित करने एवं अपनी योग्यताओं के मूल्यांकन से सम्बन्धित आत्मविष्वास अभिवृद्धि की क्रियाएं संचालित की।
कार्यक्रम में अन्य वक्ता गौरव त्रिवेदी, जाह्नवी हड़पावत, हेमन्त सालवी ने प्रेरक कहानियों, प्रेरक संस्मरणों एवं सकारात्मक सोच के माध्यम से आत्मविष्वास बढ़ाने की अभिप्रेरणा दी। प्रो. चन्द्रशेखर शर्मा ने छात्राओं को अपने जीवन से जुड़ी घटनाओं के माध्यम से आत्मविष्वास बढ़ाने के गुर सिखाए।
कार्यषाला में छात्राओं एवं अभिभावकों के परस्पर विष्वास करने से आत्मविष्वास में वृद्धि की जा सकती है। यह प्रदर्षित करने के लिए श्री अभिषेक जोषी द्वारा निर्देषित 16 अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत लघु फिल्म ‘‘माँ की सौगन्ध’’ का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य द्वारा ‘नशा मुक्ति’ के लिए शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम में लगभग 200 छात्राएं उपस्थित थी।

error: Content is protected !!