रेफरेंस मैनेजमेंट साॅफ्टवेयर विषय कार्यशाला का समापन
स्थानीय राजकीय मीरा कन्या महाविद्यालय, उदयपुर के रिसर्च एवं डेवलपमेंट सेल के तत्वावधान में पांच दिवसीय कार्यषाला का समापन समारोह प्राचार्य प्रो. अंजना गौतम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में शोधार्थियों को सम्बोधित करते हुए प्रो. अंजना ने नवीनतम तकनीकों के भरपूर उपयोग से शोध कार्य को पूर्ण करने का आग्रह किया। समापन समारोह में ही प्रतिभागियों ने अपने पांच दिवसीय अनुभव साझा करते हुए उन्हें अवसर प्रदान करने के लिए महाविद्यालय का आभार व्यक्त किया। प्रतिभागियों को कार्यषाला को सफलता पूर्वक पूर्ण करने के प्रमाण-पत्र भी वितरित किये गये।
कार्यषाला का आगाज़ विगत 5 फरवरी, 2024 को प्रो. हीराराम बराड़, सह आचार्य, जयनारायण व्यास विष्वविद्यालय, जोधपुर के ‘मेण्डले साॅफ्टवेयर’ सम्बन्धी व्याख्यान से हुआ। प्रो. हीराराम ने प्रतिभागियों को शोध कार्य में उक्त साॅफ्टवेयर की महत्ता एवं उपयोगिता के बारे में जानकारी दी। कार्यषाला की अगली कड़ियों में प्रो. सुनील दत्त शुक्ला, डाॅ. अमित कुमार गुप्ता ने क्रमषः ‘जोटेरो, एण्ड नोट’ पर तथा मेण्डले की प्रायोगिक जानकारी दी।
उक्त जानकारी देते हुए रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट सेल की समन्वयक प्रो. कानन सक्सेना ने बताया कि कार्यशाला में उदयपुर संभाग के विभिन्न महाविद्यालयों के चालीस प्रतिभागियों के साथ-साथ महविद्यालय के प्रो. डी. के. मीणा, प्रो. भावना पोखरना, प्रो. जुल्फिया शेख, प्रो. आभा गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!